विज्ञापन

विज्ञापन

जौनपुर्ब : परीक्षा में 'जय श्रीराम' लिखने से ही पास हो गए छात्र, जांच में जुटा विश्वविद्यालय प्रशासन

                                    




परीक्षा में 'जय श्रीराम' लिखने से ही पास हो गए छात्र, जांच में जुटा विश्वविद्यालय प्रशासन 

जौनपुर के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग के छात्र अब एग्जाम कॉपी पर जय श्रीराम लिख कर पास हो रहे हैं. इसके साथ ही कॉपियों पर क्रिकेटर के भी नाम लिख दिए हैं. जन सूचना अधिकार से जब कॉपियों की प्रतियां मिलीं तो सबके होश उड़ गए. शिकायतकर्ता का आरोप है कि सुविधा शुल्क लेकर छात्रों को पास किया गया. वहीं जब मामला गंभीर समझ में आया तो विश्वविद्यालय प्रशासन जांच करने में जुट गया है.

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के फार्मेसी संस्थान के कुछ शिक्षकों का कारनामा सामने आया था. यहीं के एक छात्र नेता दिव्यांशु सिंह ने कुलपति से लेकर प्रधानमंत्री तक शिकायत की थी कि विश्वविद्यालय के कुछ कर्मियों की मिलीभगत से फिसड्डी छात्रों को भी अच्छे अंक देकर पास कर दिया गया है. इस शिकायत के बाद पुनः मूल्यांकन कराया गया तो छात्रों को दिए गए अंक में बड़े पैमाने पर भिन्नता पाई गई. इसके बाद शिकायतकर्ता ने जनसूचना अधिकार अधिनियम 2005 के तहत ऐसे ही कई छात्रों की परीक्षा पुस्तिका प्रतियां मांगी. प्रतियां मिलीं तो सभी सकते में आ गए, एग्जाम कॉपियों में कई स्थानों पर जय श्रीराम, जय हनुमान समेत कई क्रिकेटरों के नाम भी लिखे मिले. यह मामला उजागर होते ही विश्वविद्यालय बैकफुट पर आ गया.


दोबारा मूल्यांकन कराए जाने पर खुली पोल


छात्र की शिकायत के बाद जब कॉपियों का मूल्यांकन बाहरी परीक्षकों से कराया गया तो वहां जीरो नंबर मिला. इसके बाद इस पूरे गोरखधंधे से पर्दा हट गया. बीते बुधवार को इस प्रकरण को लेकर के वाइस चांसलर ने परीक्षा समिति के साथ बैठक की. इस बैठक में बी फार्मा के दो शिक्षक आरोपी पाए गए. वहीं इस मामले को लेकर वीसी प्रोफेसर वंदना सिंह ने बताया कि ये मामला बीफार्मा प्रथम वर्ष का है. इसमें दोबारा मूल्यांकन कराए जाने पर आरोप सही पाए गए. प्रारंभिक जांच दो संविदा शिक्षक डॉ. विनय वर्मा व डॉ. आशीष गुप्ता की संलिप्तता सामने आई है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.
Blogger द्वारा संचालित.